उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में 5वें चरण का मतदान संपन्न

प्रतापगढ़ः उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में 5वें चरण का मतदान संपन्न हो गया है। इस चरण में शामिल प्रतापगढ़ की कुंडा विधानसभा सीट को लेकर जिस तरीके से नेताओं ने बयानबाजी की थी, उसके बाद कुंडा यहां पर काफी कम वोटर्स ने मतदान किया है। यहां साल 2017 के विधानसभा चुनाव में 58.3 प्रतिशत मतदान हुआ था। साल 2019 के लोकसभा में 54.86 प्रतिशत और अब 2022 के विधानसभा चुनाव में 52.12 फीसदी मतदान हुआ है।

अखिलेश ने क्या कहा-
कुंडा विधानसभा सीट से कई बार निर्दलीय विधायक रह चुके रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया ने सपा मुखिया अखिलेश यादव का नाम लिए बगैर उनके एक बयान पर निशाना साधते हुए कहा था, ‘एक नेता जी ने कहा कि कुंडा में कुंडी लगा देंगे। कुंडा को कुंडी बना देंगे। धरती पर अभी कोई माइ का लाल पैदा नहीं हुआ है। कुंडा कुंडा ही रहेगा।’ राजा भैया ने कहा कि जब बहुत हो गया सुनते-सुनते, तब प्रतिक्रिया दे रहे हैं।

अखिलेश पर जमकर बरसे राजा भैया

इतना ही नहीं, जनसत्ता दल लोकतांत्रिक पार्टी के मुखिया राजा भैया अखिलेश पर जमकर बरसे। एक अन्य बयान में उन्होंने कहा, ‘चुनाव है। चुनाव आकर लड़ो। अपना एजेंडा-नीतियां बताओ। सिद्धांत बताओ। पार्टी का मेनिफेस्टो बताओ और चुनाव लड़ो। लोकतंत्र है, हर पार्टी लड़ती है, लेकिन तू कहत है कुंडा में कुंडी बनाये देब। सात पीढ़ी लग जाये तो नहीं बना सकते।’ राजा भैया ने आगे कहा कि (अखिलेश की) सरकार न बनत है न बनय देब।

बयानबाजी के बाद मतदान प्रतिशत में कमी देखने को मिली। साल 2017 के विधानसभा में 58.53 प्रतिशत मतदान हुआ। साल 2019 के लोकसभा में 54.86 प्रतिशत मतदान हुआ था। साल 2022 के विधानसभा चुनाव में 52.12 प्रतिशत हुआ है। साल 2017 के मतदान प्रतिशत की तुलना में 2022 में 6 प्रतिशत कम वोटिंग हुई है। मतदान प्रतशित जो कमी आई है, उसको लेकर दोनों दलों के दावे अलग-अलग हैं।

समाजवादी पार्टी के नेता अभिषेक मिश्रा का दावा है कि मतदान प्रतिशत में कितनी भी कमी आई हो लेकिन कुंडा के मतदाताओं ने सपा को वोट दिया है। सपा की जीत तय है। राजा भैया के समर्थक प्रधान संघ के अध्यक्ष पिंटू सिंह का दावा है कि मतदान प्रतिशत में जब भी कमी हुई है उनकी (राजा भैया की) जीत रेकॉर्ड मतों से हुई है। साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी की प्रचंड लहर के बावजूद जनसत्ता दल के प्रत्याशी ने कुंडा विधानसभा से 40 हज़ार से अधिक मतों से जीत दर्ज की थी। स्थानीय पत्रकारों का कहना है कि कुंडा में इस बार हर बूथ पर समाजवादी पार्टी और जनसत्ता दल के बीच कांटे की टक्कर है और राजा भैया अगर जीतते हैं तो जीत की मार्जिन में कमी देखने को मिलेगी।

Search Khabar [ सच का सर्च सच के साथ,सर्च खबर आपके पास ]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Become a Journalist
Feedback/Query