जिला स्तरीय शांति समिति की एक बैठक आयोजित हुई

नवादा:- समाहरणालयश्री यशपाल मीणा जिला पदाधिकारी नवादा के अध्यक्षता में समाहरणालय के सभागार में आज रामनवमी त्यौहार को शांतिपूर्ण एवं भाईचारे के वातावरण में मनाने के लिए जिला स्तरीय शांति समिति की एक बैठक आयोजित हुई ।जिलाधिकारी ने सबसे पहले सम्मानित जनप्रतिनिधियों से इस त्यौहार को शांतिपूर्ण ढंग से मनाने के संबंध में फीडबैक प्राप्त किए* ।उन्होंने कहा कि रामनवमी के त्योहार को शांतिपूर्ण एवं भाईचारे के वातावरण में मनाने के लिए जिला प्रशासन के द्वारा सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं ।
नगर परिषद क्षेत्र नवादा के सभी संवेदनशील और अति संवेदनशील स्थानों पर सुरक्षा की व्यापक व्यवस्था की जा रही है। रामनवमी का जुलूस दिन में 2:00 बजे से 6:00 बजे तक समाप्त करने का अपील सम्मानित शांति समिति केस के सदस्यों से किया गया है ।शांति समिति के सदस्यों ने भी कहा कि शाम 6:00 बजे तक सभी प्रकार की जुलूस समाप्त हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि बिना लाइसेंस किस प्रकार का जुलूस नहीं निकलेगा। जुलूस का नेतृत्व करने वाले अनुशासित रहेंगे और अपने अनुयायियों को भी अनुशासित रखेंगे। सभी पूजा समितियों को निर्देश दिया गया है कि 50-50 भोलेंटीयर की सूची अनुमंडल पदाधिकारी को दें और सभी को जिला प्रशासन के द्वारा पास निर्गत किया जाएगा।
जुलूस में मोटरसाइकिल का प्रयोग प्रतिबंधित किया गया है। डीजे का भी प्रयोग नहीं होगा। जुलूस में अस्त्र शस्त्र तलवार, भाला, गड़ासा, हॉकी स्टिक आदि को पूर्ण रूप से प्रतिबंधित किया गया है कानून को हाथ में लेने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिला पदाधिकारी ने अनुमंडल अधिकारी और एसडीपीओ को निर्देश दिया कि डीजे के दुकानों से डीजे की संख्या का सूची प्राप्त करें और आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। पदाधिकारी ने अनुमंडल अधिकारी और एसडीपीओ को निर्देश दिया कि डीजे के दुकानों से डीजे की संख्या का सूची प्राप्त करें और आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। रामनवमी जुलूस में असामाजिक तथा आपराधिक तत्वों पर जिला प्रशासन की रहेगी पैनी नजर। असामाजिक और संदिग्ध व्यक्तियों के मोबाइल का लोकेशन भी लिया जा रहा है। सभी सदस्यों से आग्रह किया गया कि रामनवमी त्योहार को शांतिपूर्ण और भाईचारे के वातावरण में मनाने के लिए लगातार फीडबैक जिला प्रशासन को दें ।जिलाधिकारी ने कहा कि जिले के शांति व्यवस्था कायम होने पर विकास की गति कई गुनी बढ़ जाती है। सौहार्द और शांतिपूर्ण वातावरण में रामनवमी त्योहार को मनाने के लिए जिले वासियों से अपील की गई है।सुरक्षा ,और प्रतिरक्षा के लिए काफी संख्या में सीआरपीएफ, रैफ आदि जवानों के भी प्रतिनियुक्ति की जाएगी। जुलूस के मार्ग में सीसीटीवी कैमरा को ठीक करने का निर्देश कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद को दिया गया है। ड्रोन के माध्यम से भी असामाजिक तत्वों पर पैनी नजर रहेगी जिला प्रशासन की। जुलूस में बाहर से आकर सम्मिलित होने वाले असामाजिक और अपराधिक तत्वों पर जिला प्रशासन की पैनी नजर रहेगी। उनके कार्यकलापों एवं आचरण केस के संबंध में सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी से फीडबैक प्राप्त किया गया है।
सुश्री डीएस सावलाराम पुलिस अधीक्षक नवादा ने कहा कि रामनवमी त्योहार को शांतिपूर्ण ढंग से मनाने के लिए सभी स्थानों पर सुरक्षा की व्यापक व्यवस्था की जा रही है ।उन्होंने डीजे के संचालकों से डीजे को जप्त करने के लिए कई निर्देश दिए। जुलूस के मार्ग में पर्याप्त संख्या में लाइट और सीसीटीवी लगाने का निर्देश दिए। जिला परिषद अध्यक्ष श्रीमती पुष्पा कुमारी ने भी रामनवमी जुलूस को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करने के लिए कई सुझाव दी।
आज बैठक में श्री उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, श्री उपेंद्र प्रसाद एसडीपीओ नवादा सदर ,श्री मुकेश कुमार साह एसडीपीओ पकरीबरावां, श्री सत्येंद्र प्रसाद डीपीआरओ, डॉ वीरेंद्र कुमार, लोक जनशक्ति पार्टी के जिला अध्यक्ष श्री हरि कृपा सामाजिक कार्यकर्ता, मोहम्मद इम्तियाज अंसारी सामाजिक कार्यकर्ता श्री अलखदेव प्रसाद शारीरिक शिक्षक के साथ-साथ कई सम्मानित जिला शांति समिति के सदस्य उपस्थित थे।

Search Khabar [ सच का सर्च सच के साथ,सर्च खबर आपके पास ]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Become a Journalist
Feedback/Query