एक जनवरी से 15-18 साल के बच्चों का कोरोना वैक्सीन रजिस्ट्रेशन

नई दिल्ली : कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के खतरे के देखते हुए केंद्र सरकार ने 15-18 आयु वर्ग के बच्चों के लिए वैक्सीन (Covid 19 Vaccine For 15-18 Year Olds in India) की इजाजत दे दी थी। बच्चे कोविन (CoWIN App) पर जाकर 1 जनवरी से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। सरकार ने आज वैक्सीन डोज के लिए गाइडलाइंस जारी किया है।


रजिस्ट्रेशन के लिए जुड़ा एक और कागजात

कोविड ऐप के प्रमुख डॉ. आर एस शर्मा ने कहा कि 15-18 वर्ष के बच्चों के लिए एक जनवरी से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा, ‘कोविन ऐप (CoWIN App) पर एक जनवरी से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा। हमने रिजस्ट्रेशन के लिए अतिरिक्त कार्ड जोड़ा है। 10वीं की आईडी कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिए जोड़ा गया है क्योंकि कुछ लोगों के पास हो सकता है कि आधार कार्ड न हो।’

कोविन ऐप पर ही करा पाएंगे रजिस्ट्रेशन

सरकार ने बताया कि पहले की ही तरह युवा कोविन ऐप पर रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। गौरतलब है कि कोरोना वैक्सीनेशन के शुरुआत से ही कोविन ऐप के जरिए लोग रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं। इस ऐप की तारीफ देश-दुनिया में हुई है।

रजिस्ट्रेशन के वक्त ये पूछा जाएगा
आर एस शर्मा ने कहा कि जब आप वैक्सीन के लिए रजिस्टर करेंगे तो आपके को-मोबिलिटी (Comorbidities)है या नहीं इस बारे में पूछा जाएगा। अगर आप हां कहते हैं तो आपको वैक्सीनेशन सेंटर पर रजिस्टर्ड डॉक्टर से मिला को-मोबिलिटी सर्टिफिकेट दिखाना होगा और उसके बाद आपको वैक्सीन लग जाएगी।

60 साल से ऊपर वाले को तीसरी डोज की ये है शर्त
शर्मा ने वैक्सीन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया समान ही होगी। उन्होंने कहा कि 60 साल से ऊपर वाले किसी व्यक्ति ने अगर वैक्सीन की दोनों डोज ले रखी है तो आपको रजिस्ट्रेशन के पहले दिन से 9 महीने बाद (39 सप्ताह) ही तीसरी डोज मिलेगी। यानी प्री-कॉशन डोज के लिए कोई शख्स योग्य होगा।

Search Khabar [ सच का सर्च सच के साथ,सर्च खबर आपके पास ]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Become a Journalist
Feedback/Query