ऑस्‍ट्रेलिया में फिर कोरोना वायरस का कहर, ओमीक्रोन वेरिएंट से पहली मौत

मेलबर्न : ब्रिटेन, अमेरिका के बाद अब ऑस्‍ट्रेलिया ने सोमवार को पुष्टि की है कि उसके एक नागरिक की कोरोना वायरस के ओमीक्रोन वेरिएंट से मौत हो गई है। देश में कोरोना वायरस की एक और लहर शुरू हो गई है और हर दिन मामले बढ़ते जा रहे हैं। ओमीक्रोन के बढ़ते मामलों के बाद भी ऑस्‍ट्रेलिया ने अभी नए प्रतिबंध लगाने से परहेज किया है और कहा है कि अस्‍पतालों में मरीजों को भर्ती किए जाने के मामले बहुत कम हैं।

बताया जा रहा है कि ओमीक्रोन वेरिएंट से जिस व्‍यक्ति की मौत हुई है, वह करीब 80 साल का था और कई बीमारियों से पीड़‍ित था। ऑस्‍ट्रेलिया करीब दो साल बाद प्रतिबंधों में ढील देने पर विचार कर रहा था लेकिन ओमीक्रोन वेरिएंट के फैलने से अब इस पर रोक लग गई है। ऑस्‍ट्रेलिया ने प्रतिबंधों में कुछ ढील देते हुए अपनी घरेलू सीमाओं को खोल दिया था ताकि बाहर रह रहे ऑस्‍ट्रेलियाई नागरिक बिना क्‍वारंटीन के अपने घर वापस लौट सकें।

वृद्धावस्‍था आश्रम में ओमीक्रोन से संक्रमण हुआ
इसके बाद से देश में ओमीक्रोन के मामले बढ़ते जा रहे हैं। अधिकारियों ने ओमीक्रोन से हुई मौत के बारे में और ज्‍यादा डिटेल नहीं दिया है। उन्‍होंने बस इतना बताया कि इस व्‍यक्ति को एक वृद्धावस्‍था आश्रम में ओमीक्रोन से संक्रमण हुआ था और सिडनी के एक अस्‍पताल में उनकी मौत हो गई। यह न्‍यू साउथ वेल्‍स राज्‍य में ओमीक्रोन से पहली मौत थी। ऑस्‍ट्रेलिया के तीन राज्‍यों न्‍यू साउथ वेल्‍स, विक्‍टोरिया और क्‍वींसलैंड में कोरोना के सोमवार को 9,107 नए मामले सामने आए हैं।

ब्रिटेन में संक्रमण के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए नए सख्त प्रतिबंध लागू
इस बीच ब्रिटेन में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए वेल्स, स्कॉटलैंड और उत्तरी आयरलैंड में रविवार से नए सख्त प्रतिबंध लागू हो गए। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और उनका मंत्रिमंडल सोमवार को विशेषज्ञों के साथ कोरोना वायरस संक्रमण पर समीक्षा बैठक कर सकता है, ताकि यह तय किया जा सके कि इंग्लैंड के लिए भी और प्रतिबंध लागू करने की आवश्यकता है या नहीं। यह क्षेत्र वर्तमान में ‘प्लान बी’ उपायों के अंतर्गत है, जिसमें घर से काम करने, अनिवार्य रूप से मास्क पहनने और कोविड-19 टीकाकरण प्रमाण पत्र जरूरी किया गया है।

वेल्स में रविवार से नाइट क्लब बंद हो जाएंगे और पब, रेस्तरां तथा सिनेमाघरों में अधिकतम छह लोगों को अनुमति होगी। इंडोर कार्यक्रमों में अधिकतम 30 लोगों को अनुमति दी जाएगी, जबकि आउटडोर कार्यक्रमों में यह सीमा 50 है। स्कॉटलैंड में, बड़े कार्यक्रमों में अब एक मीटर तक की भौतिक दूरी बनाकर रखने की आवश्यकता होगी। इंडोर कार्यक्रमों में उपस्थिति 100 लोगों तक सीमित होगी जबकि आउटडोर कार्यक्रमों के लिए यह सीमा 500 लोगों की है। सोमवार से, नाइट क्लब तीन सप्ताह के लिए बंद हो जाएंगे। उत्तरी आयरलैंड ने नाइट क्लब बंद कर दिए हैं।

Search Khabar [ सच का सर्च सच के साथ,सर्च खबर आपके पास ]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Become a Journalist
Feedback/Query