कटेगा सेकेंड क्लास का रेलवे टिकट पेटीएम से

नई दिल्ली: रेलवे स्टेशनों (Railway Stations) पर स्थित टिकट खिड़की (Ticket Counter) पर आए दिन टिकट बाबू (Booking Clerk) और पैसेंजर्स (Passengers) के बीच चिक-चिक होते रहता है। अक्सर यह चिक-चिक खुले पैसे का लेकर होती है। लेकिन लोगों को इससे निजात मिल जाएगी। क्योंकि अब यात्री पेटीएम (Paytm) से भी रेलवे के जनरल टिकट (General Ticket) या प्लेटफार्म टिकट (Platform Ticket) खरीद सकेंगे। इसके लिए पेटीएम ब्रांड चलाने वाली कंपनी वन97 कम्‍युनिकेशंस लिमिटेड (OCL) ने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉर्पोरेशन (IRCTC) से एक समझौता किया है।

लोकल ट्रेन में भी हो सकेगा कैशलेस सफर
यूं तो रेलवे (Indian Railways) के रिजर्व टिकट (Reserve Ticket) की खरीदारी के लिए क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और डिजिटल भुगतान के कुछ अन्य साधनों से हो सकती है। लेकिन जनरल या चालू टिकट खरीदने के लिए लोगों को कैश ही देना पड़ता है। कुछ स्टेशनों पर ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीनों (ATVM) के जरिए डिजिटल टिकटिंग की सेवाएं मुहैया कराई जाती है। लेकिन इसके लिए भुगतान के साधन सीमित थे। अब इस मशीन पर पेटीएम से भी भुगतान हो सकता है। मतलब कि जेब में कैश रखने की कोई आवश्यकता नहीं है।

क्यूआर कोड से होगा भुगतान
जब पैसेंजर एटीवीएम से जनरल टिकट खरीदेंगे तो उन्हें भुगतान के लिए विकल्प आएगा। उस समय स्क्रीन पर आए क्यूआर कोड को स्कैन कर पेटीएम से भुगतान किया जा सकेगा। इससे यात्री ट्रेन से यात्रा करने के लिए बिना रिजर्वेशन वाले टिकट और प्‍लेटफॉर्म टिकट तो खरीद की सकेंगे, वे चाहें तो अपने एमएसटी को भी रिन्यू करा सकेंगे। पेटीएम यात्रियों को भुगतान के विभिन्‍न विकल्‍प जैसेकि पेटीएम यूपीआइ, पेटीएम वॉलेट, पेटीएम पोस्‍टपेड (बाय नाउ, पे लेटर), नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के जरिये भुगतान करने विकल्प प्रदान करेगा।

लाइव हो गया है सिस्टम
पेटीएम की तरफ से मिली जानकारी के अनुसर नया क्विक रिस्‍पॉन्‍स (QR) कोड-आधारित डिजिटल भुगतान समाधान देश भर के रेलवे स्‍टेशनों पर लगी सभी एटीवीएम मशीनों पर लाइव हो गया है। मतलब कि अब कोई भी यात्री रेलगाड़ियों के टिकट कटाने के लिए पेटीएम का उपयोग कर सकता है।
एटीवीएम पर नए डिजिटल भुगतान फीचर का इस्‍तेमाल कैसे करें?
सबसे पहले अपने नजदीकी रेलवे स्‍टेशन पर स्थित एटीवीएम पर टिकट बुक कराने के लिए रूट चुनें या रिचार्ज के लिए स्‍मार्ट कार्ड का नंबर दर्ज करें।
इसके बाद पेटीएम को भुगतान विकल्‍प के तौर पर चुनें। फिर लेनदेन को आसानी से पूरा करने के लिए एटीवीएम पर प्रदर्शित क्‍यूआर कोड स्‍कैन करें। स्कैन के बाद पेमेंट होते ही चुनाव के आधार पर, फिजिकल टिकट जनरेट हो जाएगा या फिर स्‍मार्ट कार्ड रिचार्ज हो जाएगा।

Search Khabar [ सच का सर्च सच के साथ,सर्च खबर आपके पास ]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Become a Journalist
Feedback/Query