पुलिस और टीपीसी उग्रवादियों के बीच भीषण मुठभेड़ , पुलिस ने तीन उग्रवादियों को मार गिराया

लातेहार : लातेहार जिले के सदर थाना क्षेत्र के हेसलवार जंगल में पुलिस और टीपीसी उग्रवादी के बीच मुठभेड़ में टीपीसी के तीन उग्रवादी मारे जाने की सूचना मिल रही है. मारे गये उग्रवादी में टीपीसी के सबजोनल कमांडर, एरिया कमांडर और एक अन्य उग्रवादी शामिल है. मारे गये उग्रवादी की पहचान की जा रही है.

झारखंड जगुआर और लातेहार पुलिस इलाके में सर्च अभियान चला रही थी. इसी दौरान मुठभेड़ में दोनों ओर से कई राउंड गोलियां चली है. मुठभेड़ के बाद चलाये गये सर्च आपरेशन में एसएलआर, भारी मात्रा में गोली सहित कई अन्य समान बरामद किये गये हैं. लातेहार जिले के सदर थाना क्षेत्र स्थित हेसलबार व माराबार जंगल क्षेत्र में शनिवार को सुरक्षा बलों ने उग्रवादियों के खिलाफ अभियान प्यूमा-2 चलाया। इस अभियान के दौरान ही सुरक्षा बलों ने तृतीय सम्मेलन प्रस्तुति कमेटी (टीएसपीसी) के तीन उग्रवादियों को मुठभेड़ में मार गिराया। मारे गए उग्रवादियों में टीएसपीसी के सब जोनल कमांडर जितेंद्र यादव उर्फ जितेंद्र पाहन, एरिया कमांडर चंचल खेरवार उर्फ कर्मदेव सिंह उर्फ चंचल व एक अन्य उग्रवादी के होने का दावा किया जा रहा है।

नक्सलियों के पास से भारी मात्रा में हथियार बरामद

जितेंद्र यादव चतरा जिले के कुंदा का रहने वाला बताया जा रहा है। वहीं, चंचल लातेहार के मनिका थाना क्षेत्र के डोंकी गांव का है। एक अन्य उग्रवादी पलामू के पांकी का बताया जा रहा है। फिलहाल, अधिकृत रूप से मारे गए उग्रवादियों की पहचान नहीं हो सकी है।मुठभेड़ में एक उग्रवादी टीएसपीसी के जोनल कमांडर जितेंद्र उर्फ मांझी को कमर में गोली लगी है और वह जख्मी हालत में पकड़ा गया है। हालांकि, अधिकारियों ने उसकी गिरफ्तारी को गोपनीय रखा है। मुठभेड़ के बाद सर्च अभियान में पुलिस को एक एसएलआर, एक एसएलआर की मैगजीन, एक इंसास की मैगजीन, एक एके-47 की मैगजीन व एक मैगजीन पाउच के अलावा 49 कारतूस, तीन खाली खोखा की बरामदगी हुई है। पुलिस का इलाके में सर्च अभियान जारी है। झारखंड पुलिस मुख्यालय में आइजी अभियान सह आइजी झारखंड जगुआर अमोल वी. होमकर व डीआइजी झारखंड जगुआर अनूप बिरथरे ने संयुक्त रूप से प्रेस कांफ्रेंस कर पूरे मामले की जानकारी दी।

सूचना के आधार पर पुलिस ने चलाया अभियान

अधिकारियों ने बताया कि राज्य में नक्सलियों के विरुद्ध सघन अभियान चलाया जा रहा है। इसका असर यह है कि हाल के कुछ महीनों में कई नक्सली मारे गए और कइयों ने आत्मसमर्पण भी किया। इसी क्रम में गत 24 मार्च को पुलिस को सचना मिली कि प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन टीएसपीसी के राकेश गंझू उर्फ राकेश भोक्ता उर्फ विराज, राजेश उरांव, जितेंद्र यादव व नथुनी का दस्ता लातेहार जजिले के हेसलबार व माराबार जंगल में अपने 10-12 हथियारबंद साथियों के साथ मौजूद है और किसी हिंसक घटना को अंजाम देने की तैयारी कर रहा है। इसी सूचना पर एक अभियान प्यूमा-2 शुरू किया गया।

संयुक्त अभियान में सुरक्षाबलों को मिली सफलता

इस अभियान में झारखंड जगुआर के असाल्ट ग्रुप-9 तथा लातेहार जिला बल के स्माल एक्शन टीम (सैट-6) के बलों को शामिल किया गया। 26 मार्च को अभियान के क्रम में सुरक्ष बल जब कौआखाड़ के जंगल से गुजर रही थी, तभी अभियान में शामिल सुरक्षा बलों पर अचानक उग्रवादियों ने अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी। इसके बाद सुरक्षा बलों ने भी मोर्चा संभाल लिया और दोनों तरफ से फायरिंग शुरू हो गई। जब उग्रवादियों की तरफ से फायरिंग बंद हुई तब सुरक्षा बल ने सर्च अभियान चलाया तो मौके से तीन उग्रवादियों का शव मिला व एक एसएलआर, कारतूस, पिट्ठू व अन्य सामान की बरामदगी हुई है। बताया जा रहा है कि एक उग्रवादी टीएसपीसी के जोनल कमांडर जितेंद्र उर्फ मांझी को कमर में गोली लगी है और वह जख्मी हालत में पकड़ा गया है। हालांकि, अधिकारियों ने उसकी गिरफ्तारी को गोपनीय रखा है।

हालांकि घटना की पुष्टि को लेकर अधिकारियों से संपर्क स्थापित करने का प्रयास किया गया लेकिन उनका फोन नेटवर्क क्षेत्र से बाहर बताया। पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार समाचार लिखे जाने तक दोनों और से मुठभेड़ जारी है। इस मुठभेड़ में अभी तक तीन उग्रवादियों के मारे जाने की सूचना है।

सूचना यह भी है की इस मुठभेड़ में टीपीसी का एक एरिया कमांडर भी मारा गया है। सूत्रों की माने तो पुलिस को इस मुठभेड़ में बड़ी सफलता मिली है। मुठभेड़ में मारे गए उग्रवादियों की संख्या और बढ़ भी सकती है। साथ ही कई हथियार भी बरामद होने की सूचना है।

मुठभेड़ में एक घायल उग्रवादी के गिरफ्तार होने की भी सूचना है। जबकि मारे गए उग्रवादियों में एक जोनल और दो एरिया कमांडर बताये जा रहे हैं।

Search Khabar [ सच का सर्च सच के साथ,सर्च खबर आपके पास ]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Become a Journalist
Feedback/Query