9वीं से 12वीं के 18 लाख छात्रों का लर्निंग लॉस दूर करने के लिए अब हर माह 2 बार मूल्यांकन

जमशेदपुर : सरकार की अनुमति से स्कूलों में 9वीं से 12वीं तक ऑफलाइन पढ़ाई छह अगस्त से शुरू हो गई है। संक्रमण से सुरक्षा को लेकर अभी तक बच्चों की पढ़ाई वर्चुअल मोड में हो रही थी। इसका सीधा प्रभाव स्टूडेंट्स की पढ़ाई पर पड़ रहा था। स्टूडेंट्स के स्कूल नहीं जाने से लर्निंग लॉस की समस्या को दूर करना स्कूल के समक्ष बड़ी चुनौती है। इस समस्या को दूर करने के लिए स्कूली शिक्षा विभाग द्वारा रणनीति तैयार कर ली गई है।

इसके तहत शिक्षक छात्र-छात्राओं की बेसलाइन का आकलन करेंगे और फिर पढ़ाई को लर्निंग लॉस से जोड़ते हुए विषयवार अध्यापन की ओर बढ़ेंगे। इसके बाद पढ़ाए जा रहे विषय से हर माह पाक्षिक और मासिक मूल्यांकन करेंगे। इसमें प्राप्त अंक को संबंधित विद्यालय सुरक्षित रखेंगे। बच्चों की पढ़ाई स्कूल में चार घंटे हो रही है। इसे दो-दो घंटे में बांटा गया है।

पहले दो घंटे में स्टूडेंट्स लर्निंग लॉस कम करने के लिए निचली क्लास के विषयों का अध्यापन करेंगे। शेष दो घंटे में संबंधित क्लास के विषयों की पढ़ाई की जाएगी। स्टूडेंट्स के पाक्षिक मूल्यांकन के लिए प्रारुप तैयार कर लिया गया है। इसके तहत शिक्षक ब्लैकबोर्ड पर प्रश्न लिखकर देंगे, जिसका जवाब उसी समय शिक्षक के पास जमा करना होगा। शिक्षक सात दिनों में मूल्यांकन कर स्टूडेंट्स को कॉपी वापस कर देंगे। इसमें 10 प्रश्न 50 अंक के होंगे। इसमें पांच ऑब्जेक्टिव और पांच लघु और दीर्घ प्रश्न होंगे।

मूल्यांकन की मॉनिटरिंग करेंगे डीईओ: राज्य परियोजना निदेशक डॉ. शैलेश कुमार चौरसिया ने जिला शिक्षा पदाधिकारियों को मूल्यांकन की मॉनिटरिंग की जिम्मेवारी दी है। कहा कि डीईओ स्कूलों के प्रिंसिपल व शिक्षकों को समय पर मूल्यांकन के लिए निर्देशित करेंगे। साथ ही समय-समय पर समीक्षा भी करेंगे।

ऐसे होगा छात्रों का मासिक मूल्यांकन: स्टूडेंट्स का प्रत्येक माह राज्य स्तर पर मूल्यांकन किया जाएगा। इस मूल्यांकन के लिए जेसीईआरटी द्वारा प्रश्न तैयार कर स्कूलों को ऑनलाइन उपलब्ध करा दिया जाएगा। इसी प्रश्न का जवाब स्टूडेंट्स लिखेंगे और संबंधित शिक्षक के पास जमा करेंगे। इसमें प्राप्त अंक को संबंधित स्कूल को सुरक्षित रखने के लिए कहा गया है।

Search Khabar [ सच का सर्च सच के साथ,सर्च खबर आपके पास ]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Become a Journalist
Feedback/Query