यूक्रेन पर रूस के हमले की बीच आज क्वाड मीटिंग में शामिल होंगे मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज क्वाड की ऑनलाइन बैठक (Quad Meeting) में शामिल होंगे। यह बैठक ऐसे समय में हो रही है जब रूस यूक्रेन पर हमला कर चुका है। एक हफ्ते से लगातार रूस के टैंक और लड़ाकू विमान यूक्रेन में बमबारी कर रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र में रूस के खिलाफ अमेरिका के नेतृत्व में कई देश लामबंद हुए हैं, हालांकि भारत उससे दूर रहा है। भारत अब तक यूक्रेन-रूस युद्ध में तटस्थ रहा है। ऐसे में आज जब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और पीएम नरेंद्र मोदी आमने सामने होंगे तो इस पर बात हो सकती है। क्वाड बैठक में जापान और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री भी शामिल होंगे।

आपका वोट दर्ज हो गया है।धन्यवाद

विदेश मंत्रालय ने बताया है कि नेता हिंद प्रशांत क्षेत्र में अहम घटनाक्रम पर विचार-विमर्श करेंगे। क्वाड चार देशों का गठबंधन है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा,‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्वाड नेताओं की ऑनलाइन बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री फूमिओ किशिदा के साथ हिस्सा लेंगे।’ क्वाड नेताओं ने इससे पहले पिछले वर्ष सितंबर में वाशिंगटन में बैठक में हिस्सा लिया था।
मंत्रालय ने कहा,‘इस बैठक में नेताओं को वाशिंगटन में सितंबर 2021 में हुई बैठक की बातचीत को आगे बढ़ाने का अवसर मिलेगा। वे हिंद प्रशांत क्षेत्र में अहम घटनाक्रम पर विचार विमर्श करेंगे।’ बयान के अनुसार, ‘क्वाड नेता क्वाड के समसामयिक और सकारात्मक एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा भी करेंगे।’
पिछले साल मार्च में बाइडन ने डिजिटल माध्यम से क्वाड नेताओं की पहली बैठक की मेजबानी की थी और इसके बाद सिंतबर में वाशिंगटन में समूह के नेताओं ने फिजिकली मीटिंग में हिस्सा लिया था जिसमें शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका गए थे।

क्वाड समूह टीका उत्पादन, संपर्क परियोजनाओं, छात्रों की आवाजाही, स्टार्टअप एवं प्रौद्योगिकी गठजोड़ को बढ़ावा देने जैसे क्षेत्रों में सहयोग पर ध्यान दे रहा है। क्वाड समूह के विदेश मंत्रियों ने पिछले महीने मेलबर्न में व्यापक विचार विमर्श किया था।

Search Khabar [ सच का सर्च सच के साथ,सर्च खबर आपके पास ]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Become a Journalist
Feedback/Query