किसी भी स्किन टाइप के लिए परफेक्ट हैं

Skin care: कोरोना के चलते अगर आप ब्यूटी पार्लर जाने से परहेज कर रही हैं और घर पर बिना पैसा ज्यादा खर्च किए नेचुरल तरीके से अपनी त्वचा और चेहरे को दमकता बनाना चाहती हैं तो आपकी किचन में रखे हुए फल और सब्जियां इसमें आपके लिए मददगार होने वाली हैं, क्योंकि हम आपको त्वचा की विभिन्न समस्याओं से निपटने के लिए DIY होममेड फेस मास्क(Homemade face mask) तैयार करने के बारे में बताने जा रहे हैं।

फेस मास्क (Face Mask) क्या है?
आमतौर पर फेस क्लीजिंग, एक्सफोलिएशन और फेस मसाज के बाद फेस मास्क का उपयोग किया जाता है। फेस मास्क को चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगाया जाता है और फेस मास्क में सबसे ज्यादा एलोवेरा (Aloevera), एवोकाडो(avocado) और मसाज करने वाले तेल का ही उपयोग किया जाता है। अगर आपकी स्किन रूखी और बेजान है तो फेस मास्क आपके स्किन को हाइड्रेट कर देता है। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो फेस मास्क आपकी त्वचा से डेडस्किन और अशुद्धियों को निकालने में मदद करता है।

Skin care DIY Face mask- मुंहासों के लिए केला फेस मास्क (Banana face mask)

क्या चाहिए?- 1 पका हुआ केला, 1/2 चम्मच बेकिंग सोडा, 1/2 चम्मच हल्दी
यदि आप मुहांसों की समस्या से जूझ रहे हैं तो आप इस मास्क अपनी नियमित दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। केला विटामिन ए से भरपूर होता है, जो त्वचा कोशिकाओं में वृद्धि करता है और त्वचा के छिद्रों को साफ करता है। जबकि हल्दी पाउडर मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को हटा देता है और बेकिंग सोडा आपकी त्वचा में मौजूद अतिरिक्त तेल को सोख लेता है। करीना कपूर से आलिया का गजरा स्टाइल, आपके ब्राइडल लुक को बनाएगा कंप्लीट
2
क्या चाहिए?- 1 एवोकाडो, 2 बड़े चम्मच दही, 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल, 1 बड़ा चम्मच शहद
अगर आपकी स्किन ड्राय है तो आपको मॉइस्चराइजिंग मास्क का उपयोग हफ्ते में 2 से 3 बार करना चाहिए। एवोकाडो में ओमेगा फैटी एसिड होता है और जैतून का तेल त्वचा कोशिकाओं के बीच दरारों को सील करने में मदद करता है। वहीं, दही और शहद का उपयोग करने से त्वचा मुलायम और चमकदार बन जाती है।
3
क्या चाहिए?- 1/2 कप मैश किया हुआ पपीता, 1 चम्मच शहद, 1 अंडे का सफेद हिस्सा
अगर आपकी स्किन रूखी-सूखी बेजान है तो आपको इस फेस मास्क का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए। पपीते में एंजाइम एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर होता है, इसलिए वे मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए काम करते हैं, जबकि शहद और अंडे का सफेद हिस्सा मास्क को फेस पर टिके रहने में मदद करता है।
4
क्या चाहिए?- 1/2 खीरा कद्दूकस किया हुआ, 1/4 कप दूध, 1 बड़ा चम्मच शहद, 1 बड़ा चम्मच ब्राउन शुगर
गर्मियों में सनबर्न और टैनिंग से निजात पाने के लिए आप इस फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। खीरा आपकी स्किन को एक्सफोलिएट करते हुए गहराई से साफ करने में मदद करता है। वहीं, ब्राउन शुगर में एंटी बैक्टीरियल तत्व और ग्लाइकोलिक एसिड मौजूद होता है जो त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाता है। स्किन टाइप के अनुसार ऐसे करें आयुर्वेदिक फेशियल, घर पर इस तरह करें केयर5
क्या चाहिए?- 1 नींबू का रस, 2 बड़े चम्मच चीनी, 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल
अपनी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने के लिए इस फेस मास्क का आप नियमित उपयोग कर सकते हैं। नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है और यह पोर्स को बंद करने और रंगत निखारने के काम आता है। चीन एक्सफोलिएटर का काम करती है और स्किन की बंद सभी डेडसेल्स को निकालकर त्वचा को चमकदार बनाती है। ऑलिव ऑयल स्किन को गहराई से पोषण करता है और एजिंग मार्क्स को दूर करता है।
6
क्या चाहिए?- 1 बड़ा चम्मच दही, 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच कोको पाउडर
आमतौर पर जिनकी त्वचा संवेदनशील होती है वे अक्सर स्किन पर रेडनेस का अनुभव करते हैं। इसलिए दही फेस मास्क उनके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। दही चेहरे को एक्सफोलिएट करने का भी काम करता है और स्किन को गहराई से साफ करता है। जबकि शहद स्किन पोर्स में जमी अशुद्धियों को बाहर निकालता है। वहीं, कोको पाउडर में कोकीन और थिअब्रामीन होता है जो डार्क सर्कल और पफी स्किन से छुटकारा दिलाता है।
7
क्या चाहिए?- 1/2 कप पका हुआ दलिया, 1 अंडा, 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस
तैलीय त्वचा के लिए ओट्स काफी अच्छा माना जाता है। ओट्स में एक्सफोलिएटिंग, मॉश्चराइजिंग और क्लींजिंग के तत्व मौजूद होते हैं, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। वहीं, अंडा प्रोटीन और विटामिन से भरपूर है जो त्वचा को चमकदार बना देता है। जबकि नींबू का रस मृतत्वचा कोशिकाओं को हटाने के काम आता है।

Search Khabar [ सच का सर्च सच के साथ,सर्च खबर आपके पास ]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Become a Journalist
Feedback/Query