PNG Kya Hai? PNG Full Form in Hindi- इसके लाभ और नुकसान

PNG in Hindi

आपने कई तरह के इमेज फ़ाइल फॉर्मेट देखे होंगे। आज हम PNG फ़ाइल फॉर्मेट के बारे में विस्तार से जानेंगे।

विषय-सूची

PNG Full Form

Full Form of PNG is – Portable Graphics Format

PNG Full Form in Hindi

PNG Full Form in Hindi – PNG Ka Full Form in Hindi

PNG का फुल फॉर्म है – पोर्टेबल ग्राफिक्स फॉर्मेट/ Portable Graphics Format

What is a PNG in Hindi? (PNG Kya Hai)

PNG Kya Hai - PNG Full Form in Hindi - PNG in Hindi

PNG in Hindi – PNG फ़ाइल क्या है?

PNG Kya Hai – PNG का मतलब Portable Graphics Format है। यह इंटरनेट पर सबसे अधिक बार उपयोग किया जाने वाला अनकंप्रेस्‍ड रास्टर इमेज फॉर्मेट है। Graphics Interchange Format (GIF) को बदलने के लिए यह दोषरहित डेटा कम्प्रेशन फॉर्मेट बनाया गया था। PNG फ़ाइल फॉर्मेट एक ओपन फॉर्मेट है जिसमें कोई कॉपीराइट सीमा नहीं है। GIF इमेजेज की तरह, PNG में भी पारदर्शी पृष्ठभूमि प्रदर्शित करने की क्षमता है। इसके अलावा, PNG फाइलें 24bit RGB कलर पैलेट और ग्रेस्केल इमेज डिस्‍प्‍ले करने में सक्षम हैं। मूल रूप से, यह इमेज फॉर्मेट इंटरनेट पर इमेजेजे को ट्रांसफर करने के लिए डिज़ाइन किया गया था, लेकिन पेंटशॉप प्रो के साथ, PNG फाइलें बहुत सारे एडिटिंग इफेक्‍ट के साथ लागू की जा सकती हैं।

PNG फॉर्मेट GIF फॉर्मेट के सीमाओं के जवाब में बनाया गया था, मुख्य रूप से कलर सपोर्ट बढ़ाने और एक पेटेंट लाइसेंस के बिना एक इमेज फॉर्मेट प्रदान करने के लिए। इसके अतिरिक्त, जबकि GIF इमेजेज केवल पूरी तरह से अपारदर्शी या पूरी तरह से पारदर्शी पिक्सल को सपोर्ट करती हैं, PNG इमेजेज में एक 8-बिट पारदर्शिता चैनल शामिल हो सकता है, जो इमेज के रंगों को अपारदर्शी से पारदर्शी तक फीका करने की अनुमति देता है।

PNG इमेजेज GIF इमेजेज की तरह एनिमेटेड नहीं हो सकतीं। हालाँकि, संबंधित .MNG फॉर्मेट एनिमेटेड हो सकता है। PNG इमेजेज CMYK कलर सपोर्ट प्रदान नहीं करती हैं क्योंकि वे प्रोफेशनल ग्राफिक्स के साथ उपयोग के लिए अभिप्रेत नहीं हैं। PNG इमेज अब अधिकांश वेब ब्राउज़र द्वारा सपोर्टेड हैं।

नोट: Mac OS X 10.4 और बाद में PNG फ़ाइलों के रूप में स्क्रीनशॉट सेव होता है। Ubuntu Linux भी PNG फॉर्मेट में प्रिंट स्क्रीन स्क्रीनशॉट स्‍टोर करता है।

PNG का मतलब क्या है? (PNG Meaning in Hindi)

PNG Meaning in Hindi – PNG हिंदी में मतलब: PNG Ka Matlab Kya Hota Hai

एक PNG, या पोर्टेबल नेटवर्क ग्राफिक, एक इमेज प्रकार है जो आमतौर पर ट्रांसपरेंट बैकग्राउंड और / या अर्ध-पारदर्शी इमेज प्रदान करने के लिए वेब डिज़ाइन में उपयोग किया जाता है।

PNG का उपयोग अक्सर लोगो को डिजाइन करने के लिए किया जाता है क्योंकि चित्र को आसानी से चित्र, रंग या पैटर्न के ब्लॉक की पृष्ठभूमि पर रखा जा सकता है। PNG अन्य इमेज फ़ाइल टाइप जैसे JPG या GIF से बहुत बड़े होते हैं, और इसलिए आमतौर पर उनका उपयोग सीमित करना ही एक अच्छा विचार है जब तक कि आपके पास बड़ी स्‍टोरेज कैपेसिटी या लो-एंड पीसी न हो।

हालाँकि, यदि आप किसी चित्र में सबसे अधिक विस्तार के बाद संभव हो तो PNG का उपयोग करना सबसे अच्छा है। वे 24- bit RGB और 32- bit RGB कलर स्‍पेस, साथ ही ग्रे स्केल दोनों को सपोर्ट करते हैं, लेकिन CMYK मोड के साथ काम करने के लिए डिज़ाइन नहीं किए गए हैं और, जैसे कि प्रिंटेड मटेरियल के साथ काम करते समय सबसे अच्छा नहीं है। सपोर्टेड कलर की व्यापक श्रेणी के कारण, यह आगे PNG के फ़ाइल साइज में योगदान देता है।

PNG भी कॉपीराइट के संदर्भ में कहीं अधिक आसानी से सुलभ हैं, क्योंकि वे एक ओपन फॉर्मेट के रूप में मौजूद हैं और लाइसेंस की आवश्यकता के बिना अधिक व्यापक रूप से उपयोग किया जा सकता है।

GIF फ़ाइल टाइप लगभग पूरी तरह से पब्लिशिंग की दुनिया के भीतर PNG द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है, हालांकि GIF फ़ाइल साइज को कम करने की क्षमता को देखते हुए चलती इमेजेज के लिए एक अत्यधिक लोकप्रिय फॉर्मेट बना हुआ है। हालाँकि, चलती इमेजेज के साथ भी GIF के लिए बेहतर फॉर्मेट हैं, जैसे कि Multiple Image Network Graphics (MNG)।

PNG का इतिहास क्या है? (History of PNG in Hindi)

History of PNG in Hindi – PNG का इतिहास

PNG फॉर्मेट पहली बार 1995 में विकसित किया गया था, ऐसे समय में जब GIF फॉर्मेट पहले से ही अच्छी तरह से स्थापित था। स्क्रीन प्रौद्योगिकी के साथ तालमेल रखने के लिए एक अधिक आधुनिक फ़ाइल फॉर्मेट की आवश्यकता थी, जो रंगों के अधिक व्यापक स्पेक्ट्रम का समर्थन करने में सक्षम हो रहा था।

डेवलपर्स का एक समूह तब PNG फॉर्मेट बनाने के लिए सेना में शामिल हो गया था और यह निर्णय लिया गया था कि नई इमेज फ़ाइल को केवल सिंगल, स्थिर पिक्‍चर को सपोर्ट करना चाहिए। अक्टूबर 1996 में, फ़ाइल फॉर्मेट की पहली पुनरावृत्ति बनाई गई, 1998, 1999 और 2003 में जारी किए गए कुछ वर्शन के साथ, जब यह एक अंतरराष्ट्रीय स्‍टैंडर्ड बन गया।

PNG का उपयोग कब करें?

When to use PNG in Hindi – PNG का उपयोग कब करें

PNG फाइलें उपयोग करने के लिए एक बेहतरीन फॉर्मेट हैं लेकिन जरूरी नहीं कि हर स्थिति में इसका उपयोग किया जाए। कभी-कभी एक PNG साइज में बहुत बड़ी हो सकती है और न केवल अनावश्यक डिस्क स्‍पेस का उपयोग कर सकती है या ईमेल करना कठिन बना सकता है बल्कि यदि आप वेब पेज पर इसका उपयोग कर रहे हैं, तो यह इसे भी काफी धीमा कर सकती है।

विचार करें कि क्या इमेज क्‍वालिटी लाभ उस स्थान को त्यागने के लिए पर्याप्त हैं (या धीमी गति से वेब पेज लोड हो रहा है, आदि)। चूँकि PNG फ़ाइल अन्य लूसी फॉर्मेट जैसे JPEG की तरह इमेज को कंप्रेस नहीं करती है, इसलिए इमेज के PNG फॉर्मेट में होने पर गुणवत्ता उतनी कम नहीं होती है।

जब आप किसी ऐसी इमेज के साथ काम कर रहे हों जिसे बार-बार एडिट करने की आवश्यकता हो, तो आप JPEG पर PNG फॉर्मेट का उपयोग करने पर भी विचार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, चूंकि JPEG फॉर्मेट जनरेशन लॉस कहलाती है, इसलिए फ़ाइल को बार-बार एडिट करने और सेव करने के परिणामस्वरूप समय के साथ कम गुणवत्ता वाली इमेज होगी। लेकिन यह PNG के साथ नहीं होता क्योंकि यह दोषरहित कंप्रेस का उपयोग करता है।

PNG फ़ाइल को कैसे ओपन करें और एडिट करें?

How to open and edit a PNG file

How to open PNG file in Hindi – PNG फ़ाइल को कैसे ओपन करें और एडिट करें

PNG फाइलें किसी भी वेब ब्राउज़र में ओपन की जा सकती हैं, जिसमें Firefox, Chrome, Edge, Safari और Opera शामिल हैं, क्योंकि यह अब सबसे व्यापक रूप से अपनाया जाने वाला वेब इमेज टाइप है। यदि आपके कंप्यूटर पर एक इमेज व्‍यूवर नहीं है, तो आप इसे अपने डेस्कटॉप से ​​अपने ब्राउज़र पर ड्रैग कर भी ओपन कर सकते हैं, हालांकि आप इसे इस तरह एडिट नहीं कर पाएंगे।

एक PNG फ़ाइल को Microsoft Paint (जिसमें बहुत निकट भविष्य में बंडल इमेज एडिटिंग प्रोग्राम के लिए Microsoft का सपोर्ट समाप्त होने के बावजूद), 3D, GIMP, XnView और निश्चित रूप से, Adobe PhotoHhop सहित इमेज एडिटिंग प्रोग्राम के अधिकांश भाग को ओपन और एडिट किया जा सकता है। ।

यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके पास पहले से ही आपके कंप्यूटर पर एक इमेज एडिटर इंस्‍ट एडिटिंग इंस्‍टॉल है, तो इमेज फ़ाइल पर डबल-क्लिक करके देखें और कोई भी सपोर्टेंड प्रोग्राम आपके द्वारा एडिट करने के लिए तैयार हो जाएगा।

PNG फाइल को कैसे कन्वर्ट करें?

How to convert a PNG file

Convert PNG in Hindi – PNG फाइल को कैसे कन्वर्ट करें

यदि आप चाहें, तो आप निश्चित रूप से PNG फ़ाइल को JPG, ICO, TIF, BMP और GIF सहित किसी अन्य लोकप्रिय फॉर्मेट में बदल सकते हैं। यह XnConvert, Zamzar, FileZigZag और Adapter सहित मुफ्त ऑनलाइन कन्वर्टर्स की एक पूरी श्रृंखला द्वारा किया जा सकता है।

PNG के क्या फायदे हैं?

Advantages of PNG in Hindi

PNG Full Form – PNG के फायदे

PNG फॉर्मेट के लाभों में शामिल हैं:

  • Lossless compression (दोषरहित कम्प्रेशन) – इमेज कम्प्रेशन के बाद विस्तार और गुणवत्ता नहीं खोता है।
  • Supports a large number of colors – बड़ी संख्या में रंगों को सपोर्ट करता है – फॉर्मेट विभिन्न प्रकार के डिजिटल चित्रों के लिए उपयुक्त है, जिसमें फोटोग्राफ और ग्राफिक्स शामिल हैं।
  • Support for transparency – पारदर्शिता के लिए सपोर्ट – पारदर्शी क्षेत्रों के साथ डिजिटल इमेजयों के कम्प्रेशन का सपोर्ट करता है।
  • Perfect for editing images – एडिटिंग इमेजेज के लिए बिल्कुल सही – lossless कम्प्रेशन एडिटिंग के लिए डिजिटल इमेजेज को स्‍टोर करने के लिए एकदम सही बनाता है।
  • Sharp edges and solid colors – टेक्‍स्‍ट, लाइन आर्ट और ग्राफिक्स वाले चित्रों के लिए आदर्श।

PNG फॉर्मेट के नुकसान क्या हैं?

Disadvantages of PNG format:

PNG फॉर्मेट के नुकसान में शामिल हैं-

  • Bigger file size- बड़ी फ़ाइल साइज – एक बड़े फ़ाइल साइज में डिजिटल इमेजेज को कम्‍प्रेशन करता है।
  • प्रोफेशनल-गुणवत्ता वाले प्रिंट ग्राफिक्स के लिए आदर्श नहीं है – गैर- RGB कलर स्‍पेस स्थान जैसे कि CMYK (cyan, magenta, yellow और black) को सपोर्ट नहीं करता।
  • अधिकांश डिजिटल कैमरों द्वारा उपयोग किए गए EXIF ​​मेटाडेटा को एम्बेड करने का समर्थन नहीं करता है।
  • मूल रूप से एनीमेशन का समर्थन नहीं करता है, लेकिन अनौपचारिक एक्सटेंशन उपलब्ध हैं।

GIF क्या है? इसका उपयोग कब करें?

PNG पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

FAQ on PNG in Hindi

PNG फ़ाइल का उपयोग किस लिए किया जाता है?

पोर्टेबल नेटवर्क ग्राफिक (PNG) फ़ाइल प्रारूप डिजिटल आर्ट (फ्लैट इमेजेज, लोगो, आइकन, आदि) के लिए आदर्श है, और फाउंडेशन के रूप में 24-बिट रंग का उपयोग करता है। ट्रांसपेरेंसी चैनल का उपयोग करने की क्षमता इस फ़ाइल प्रकार की बहुमुखी प्रतिभा को बढ़ाती है।
PNG के लिए एक और उपयोग तब होता है जब इमेज के कुछ हिस्सों को पारदर्शी होने की आवश्यकता होती है, जो चित्र बनाने, वेबसाइट डिजाइन करने, फोटोग्राफी बनाने आदि में सहायक हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक लोगो है जिसे आप एक तस्वीर पर रखना चाहते हैं, तो यह है लोगो को “कट” करना बहुत आसान है, इसके चारों ओर पारदर्शी पिक्सेल छोड़ते हैं, ताकि जब इसे दूसरी तस्वीर पर रखा जाए, तो वह चित्र पारदर्शिता के माध्यम से दिखाई देगा।

क्या PNG फ़ाइल JPEG से बेहतर है?

JPEG पर PNG का सबसे बड़ा फायदा यह है कि कंप्रेशन दोषरहित है, जिसका अर्थ है कि हर बार इसे ओपन करने और फिर से सेव करने पर गुणवत्ता में कोई नुकसान नहीं होता है। PNG विस्तृत, हाई- कंट्रास्ट इमेजेज को भी अच्छी तरह से संभालता है।

Search Khabar [ सच का सर्च सच के साथ,सर्च खबर आपके पास ]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Become a Journalist
Feedback/Query