Network मार्केटिंग के जरिये सफलता

आखिर network marketing क्या है? network marketing किसे कहते हैं? और ये किस तरीके से काम करता है ? देखिये business के क्षेत्र में network मार्केटिंग का अहम रोल है। network मार्केटिंग से लोग अपने बिजनेस को बहुत बड़ी ऊँचाइयों तक ले के जाते हैं और वो network मार्केटिंग के जरिये सफल भी होते हैं।

Network मार्केटिंग का अलग-अलग नाम है। जैसे- MLM (Multi Level Marketing), Direct Selling Business, Chain System Business. आदि। Network Marketing तेजी से बढ़ता हुआ व्यवसाय है जिसमे कंपनी अपने प्रोडक्ट को direct कस्टमर तक पहुंचाती है। कस्टमर ही उस कंपनी का डिस्ट्रीब्यूटर होता है जिसे अतिरिक्त आमदनी कमाने का मौका मिलता है। आज की date में करोड़ो लोग नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़े हुए हैं और दिन-प्रतिदिन तरक्की कर रहे हैं।

भारत में 1995 में नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत हुई जो की बिज़नेस इंडस्ट्री में आज के समय में धमाल मचा रहा है। भारत सरकार ने तेजी से इस इंडस्ट्री को बढ़ते हुए देखकर 12 सितम्बर 2016 को गाइडलाइन्स जारी कर दी। FICCI और KPMG जो भारत की एक संस्था है की एक रिपोर्ट के अनुसार 2025 तक Direct selling लगभग 62500 cr. अर्थात 625 बिलियन की इंडस्ट्री हो जाएगी।

बहुत सी ऐसी कंपनियां हैं जो network मार्केटिंग के sector में अपना नाम कमा चुकी हैं लेकिन इसी बीच कुछ फ्रॉड कंपनियां भी आईं जो लोगों के पैसे लेकर फरार हो गई जिन्होंने network मार्केटिंग का नाम बदनाम कर दिया। इसलिए network marketing business में जुड़ने से पहले आपको सारी जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है। तो आइये दोस्तों सबसे पहले जानते हैं कि आखिर Network marketing kya hai ?

अगर अभी तक आपने ये नहीं जाना है कि What is Network Marketing in Hindi तो इसे जानना आपके लिए बहुत ही आवश्यक है। कंपनी के किसी भी उत्पाद को network marketing के द्वारा उपभोक्ता तक सीधे पहुँचाया जाता है, जिसमे उपभोक्ता सीधा कंपनी से जुड़ता है और प्रोडक्ट को खरीदता है जिसपर कंपनी उपभोक्ता को कुछ benefit देती है, जैसे कंपनी के प्रोडक्ट पर डिस्काउंट और कैशबैक आदि।

Network Marketing एक chain की तरह होता है, जिसमे बहुत सारे लोग जुड़े हुए होते हैं। बहुत से लोगों के इस समूह के द्वारा कंपनी के उत्पाद को market में पहुँचाया जाता है। network मार्केटिंग में काम करने वाले सभी व्यक्ति एक दुसरे से chain की तरह जुड़े हुए होते हैं। समूह में जितने भी लोग जुड़े हुए होते हैं उनका विकास एक दूसरे के सहयोग से ही संभव है। network मार्केटिंग में अकेला व्यक्ति कुछ नहीं कर सकता पूरी टीम ही उस कंपनी को आगे बढ़ा सकती है और खुद भी सफल हो सकते हैं।

आमतौर पर कोई भी कंपनी अपने उत्पाद को दो तरीके से मार्किट में बेंचती है पहला Traditional Marketing और दूसरा Network Marketing.

Traditional Marketing- Traditonal marketing में कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट को अपने ग्राहक तक पहुँचाने के लिए डिस्ट्रीब्यूटर, wholeseller, रिटेलर, एजेंट आदि को चुनता है साथ ही कंपनी अपने उत्पाद को ग्राहक तक पहुँचाने के लिए Advertisement करती है जिससे कंपनी का बहुत सारा पैसा ads देने में खर्च हो जाता है तब जाकर उस कंपनी का उत्पाद ग्राहक तक पहुँचता है।

Network Marketing- Network Marketing में कंपनी अपने उत्पाद और services को सीधा ग्राहक तक पहुंचाती है। ग्राहक ही कंपनी का डिस्ट्रीब्यूटर, wholeseller, रिटेलर सब कुछ होता है जो कंपनी के product और services को promote करते हैं जिसमे कंपनी अपने टर्न ओवर का एक बड़ा हिस्सा अपने कस्टमर में बाँट देती है इस तरह से network मार्केटिंग के द्वारा कस्टमर को पैसे कमाने का मौका मिलता है।

यदि network मार्केटिंग करने वाला व्यक्ति खूब अच्छी तरह से समझ बूझ कर कार्य करता है तो network मार्केटिंग के जरिये अपने बिजनेस को अधिक उंचाई तक ले जा सकता है। भारत में network marketing करने के बहुत सारे फायदे हैं जैसे –

  • समय का सदुपयोग – आपने अकसर देखा होगा लोग ज्यादातर टाइम अपने मोबाइल में गेम खेलने, फिल्म देखने, लोगों से अनावश्यक बातें करना, tv देखना, सोशल मीडिया पर टिप्पणी करना आदि करते रहते हैं लेकिन वही व्यक्ति अगर network मार्केटिंग से जुड़ जाते हैं तो उनको प्रॉपर ट्रेनिंग दी जाती है कि अगले दिन का सदुपयोग किस तरीके से किया जाना चाहिए जिससे धीरे-धीरे लोग समय का सदुपयोग करना सीख जाते हैं।
  • सकारात्मक सोच में वृद्धि – जब हम network marketing के फील्ड में आ जाते हैं और एक दूसरे से मिलते जुलते हैं तो हमारे अन्दर सकारात्मक सोच का विकास होता है। आपस में एक दूसरे का सहयोग करने भावना उत्पन्न हो जाती है जिससे लोगों के अन्दर डर, तनाव और नकारात्मकता धीरे-धीरे ख़त्म हो जाती है।
  • अतिरिक्त आय कमाने का मौका – लोग अपने घर के काम को करते हुए network marketing field में जुड़कर Extra income कमा सकते हैं यदि किसी अच्छी कंपनी के साथ जुड़कर मेहनत और लगन से कार्य किया जाय तो इस क्षेत्र में अनलिमिटेड पैसा कमाया जा सकता है।
  • आत्मविश्वास में वृद्धि – Network Marketing में आप खुद के लिए तो कार्य करते ही हैं साथ ही आप दूसरों के लिए भी कार्य करते हैं जो अन्य लोगों को motivate करने का कार्य करता है जिसकी वजह से दूसरे लोगों का जीवन सफल होने लगता है और लोग सकारात्मक सोच के साथ जीवन व्यतीत करने लगते हैं। ऐसा करने से लोग आपका उत्साहवर्धन करते हैं आप लोगों के बीच सम्माननीय बनते है जिससे आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होती है।
  • बातचीत की कला का विकास – ये एक ऐसा फील्ड है जिसमे आपका लोगों से हमेशा बातचीत होता रहता है। आप अपने विचार को लोगों के समक्ष प्रभावपूर्ण तरीके से प्रस्तुत करने की कोशिश करते हैं जिससे लोग प्रभावित होते हैं और ऐसा करने से दिन-प्रतिदिन आपके अन्दर एक-दूसरे से बातचीत करने की कला का विकास होता जाता है।
  • पार्ट टाइम – Network Marketing के क्षेत्र में आप चाहें तो नौकरी करते हुए भी पार्ट टाइम में इस काम को आसानी से कर सकते हैं और एक extra income कमा सकते हैं।
  • पैसिव इनकम – दो प्रकार की आय होती है 1) Active income, 2) Passive income

Active Income में जब तक आप काम करते हैं तब तक आपको पैसा मिलता है जब आप काम करना बंद कर देते हैं तब आपकी इनकम होनी बंद हो जाती है लेकिन network मार्केटिंग में आपके नीचे भी बहुत सारे लोग जुड़े हुए होते हैं जो काम करते रहते हैं network मार्केटिंग में पूरी टीम होती है यहाँ पर आप काम करें या न करें आपकी टीम indirectly तरीके से काम करती रहती है जिससे आपकी Passive income होती रहती है।

  • समय की आजादी – network मार्केटिंग में किसी तरह का कोई बंधन नहीं होता है ये एक ऐसा व्यवसाय है जो आपको समय की आजादी देता है यदि आप कुछ दिन काम नहीं भी करते हैं कहीं घूमने या किसी और काम से दूसरे जगह पर चले जाते हैं फिर भी आपकी इनकम होती रहती है।
  • अच्छे लोगों से मित्रता – network मार्केटिंग में रोज नए-नए लोगों से मिलने का मौका मिलता है जिससे आपकी रोज नए-नए लोगों से दोस्ती होती रहती है। network marketing में आप एक ऐसे कल्चर में ढ़लने लगते हैं जहाँ पर टीम के सभी मेंबर आगे बढ़ने की सोंचते हैं और success को achieve करने की कोशिश करते रहते हैं।

दोस्तों Network Marketing का काम शुरू करना कोई बहुत मुश्किल काम नहीं है हाँ शुरुआत में थोड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले अपनी कंपनी का एक वेबसाइट बनवाना चाहिए। इसके बाद विभिन्न सोशल मीडिया पर advertisement करवाना चाहिए आप जितना ज्यादा advertisement करेंगे आपका काम उतना ही आसान होता जायेगा कंपनी की हर activity को हर दिन वेबसाइट पर update करते रहना चाहिए।

Advertisement के अलावा आपको दूसरे लोगों को भी खुद के माध्यम से कंपनी के बारे में बताना चाहिए जितना ज्यादा लोग आपकी कंपनी के बारे में जानेंगे आपकी कंपनी की growth उतनी ही अधिक होगी चूँकि ये एक Direct Selling Business है जो एक chain की तरह काम करता है जिसमे धीरे-धीरे लोगों को कंपनी से जुड़ना होता है। एक बार आपकी कंपनी से लोग जुड़ गए तो इसकी शुरुआत बहुत ही शानदार होती है

आज के समय में MLM यानि Multi Level Marketing अर्थात Network Marketing का scope बहुत बड़ा हो गया है नेटवर्क मार्केटिंग के क्षेत्र में कई सारी कंपनिया आई और चली गई। कई सारी कंपनियों ने लोगों के साथ बहुत बड़ा फ्रॉड किया हुआ है जिससे लोगों को भारी नुकसान हुआ।

आज की date में बहुत सारी MLM कंपनिया हैं जो फ्रॉड हैं ऐसे में ये फ्रॉड कंपनियां लोगो के समय और पैसे दोनों का नुकसान पहुंचाती हैं इसलिए किसी भी कंपनी के साथ जुड़ने से पहले सतर्कता बरतना बहुत ही आवश्यक है।

किसी भी Multi level marketing यानि network marketing company से जुड़ने से पहले निम्न बातों को ध्यान में रखना बहुत ही आवश्यक है-

  • google पर कंपनी के बारे में पता लगायें साथ ही कंपनी के वेबसाइट और कंपनी के Head Office पर जाकर जाँच पड़ताल जरूर करें।
  • यदि आपको लगता है कि जो उत्पाद या services कंपनी बेंच रही है वो unique है लोग कंपनी द्वारा तैयार किये उत्पाद या services को खरीदेंगे तो ही आप कंपनी से जुड़ें।
  • पता लगायें कि कंपनी का मालिक कौन है कंपनी की स्थापना कब हुई थी और कितने दिनों से कंपनी network marketing के क्षेत्र में काम कर रही है।
  • कंपनी जिस उत्पाद या services को मार्किट में बेंच रही है उस प्रोडक्ट की manufacturing unit कंपनी के पास है या नहीं।
  • कंपनी के पास सरकार द्वारा जारी किया हुआ उपयुक्त License होना चाहिए।
  • कंपनी का क्या-क्या Privacy policy है कंपनी में किस तरीके से काम करना है और कंपनी के Rules क्या-क्या हैं ये सभी चीजें आपको पता होनी चाहिए।

निष्कर्ष

जिनके पास बिजनेस शुरू करने का बुलंद हौसला है लेकिन आर्थिक स्थिति मजबूत न होने कारण बिजनेस को शुरू करने में असमर्थ हैं उनके लिए Network Marketing एक बेहतरीन opportunity है अगर इस फील्ड में मेहनत करने का दायित्व बखूबी निभाते हैं तो ये आपके लिए एक सुनहरा platefarm साबित हो सकता है।

network marketing के फील्ड में यदि अच्छी कंपनी का चुनाव किया जाय और मेहनत से काम किया जाय तो काम करने वाले व्यक्ति को बहुत बड़ी सफलता मिल सकती है।

यदि कोई व्यक्ति सही डायरेक्शन और ईमानदारी पूर्वक नेटवर्क मार्केटिंग का कार्य करता है तो वह ऊँचे से ऊँचा मुकाम हासिल कर सकता है क्योंकि इस field में पैसे कमाने का कोई ओर छोर नहीं है आप जितना चाहें उतना पैसा कमा सकते हैं।

Search Khabar [ सच का सर्च सच के साथ,सर्च खबर आपके पास ]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Become a Journalist
Feedback/Query