कैशियर को ही सारा काम करना पड़ता है स्टाफ की कमी के कारण

नाला (नि.सं.) फतेहपुर प्रखंड अंतर्गत भारतीय स्टेट बैंक शाखा बस्ती पालोजोड़ी के केशियर संजय कुमार के विरुद्ध 30 लोगों ने हस्ताक्षर युक्त आवेदन प्रखंड विकास पदाधिकारी फतेहपुर को समर्पित किया है। अपने आवेदन मे आवेदकों ने आरोप लगाया है कि कैशियर संजय कुमार बैंक में पहुचे ग्राहकों को केवाईसी करने, खाता अपडेट करने तथा नया खाता खोलने के लिए परेशान किया करते है।
एक तरफ नया खाता खोलने के लिए आये ग्राहकों को कहते है इस बैंक से खाता नही खोला जाएगा, सीएसपी केंद्र में खाता खोला लें। दूसरी ओर सीएसपी केंद्र के खाता धारकों को भुगतान नही करते है, कहते है सीएसपी में खोला गया खाता का भुगतान सीएसपी से ही होगा। इनके कारनामे को बैंक में लगाये गए सीसी टीबी को देखकर भी पता लगाया जा सकता है।
इस प्रकार तानाशाही रवैया करने वाले बैंक कर्मी पर उचित कार्रवाई करने की मांग विभाग एवं स्थानीय प्रसाशन से लोगों ने किया। यहाँ तक कि बैंक मे लगाए गए टॉल फ्री नम्बर को भी बैंक के सामने से हटा दिया हैं। इस उदेश्य से की कोई भी ग्राहक उच्चाधिकारी को बैंक का शिकायत ना कर सके। बैंक पोषक क्षेत्र के अधिकांश खाता लाभुक इनके व्यवहार से नाराज है।

इस संदर्भ मे कैशियर संजय कुमार से पूछे जाने पर कहा मैं अपने हिसाब से सभी लोगो को सुविधा दे रहे है। मेरे उपर लगाया गया शिकायत बेबुनियाद है। जहां तक टॉल फ्री नंबर की बात है कैश काउंटर के पीछे लगा हुआ है। पारदर्शिता हेतु इसे सामने लगवा देंगे।

रणधीर बिजय होरो शाखा प्रबंधक बस्ती पालोजोडी से पूछे जाने पर बताया कि बैंक मे एक ही स्टाफ है। स्टाफ की कमी के कारण कैशियर को ही सारा काम करना पड़ता है। ई केवाईसी, केवाईसी, खाता उपडेट सहित बैंक के सभी कार्यों को करना पड़ता है, एक एक कर सभी काम को निपटाया जाता है। सीएसपी के ग्राहकों का भुगतान कैशियर द्वारा नही किये जाने के सवाल पर कहा भारतीय स्टेट बैंक के सभी शाखा के ग्राहकों को भुगतान करना बैंक कर्मी का दायित्व है। कैशियर को ऐसा नही करना चाहिए। कैशियर का शिकायत किसी ग्राहक ने मेरे पास नहीं किया है। आरबीआई का निर्देश है कि10000/दस हजार तक का लेनदेन ग्राहक सेवा केंद्र के माध्यम डोर स्टेप डेलीभरी सेवा के द्वारा दिये जाने का निर्देश है। स्टाफ की कमी के लिए भी विभाग को लिखा गया है।

क्या कहते है ग्राहक

समाजिक कार्यकर्ता अबिता हांसदा कहते है, हमे भी कैशियर कभी समय नही है तो सर्वर नही है। लंच में जाने का बात बताते है। अबिलम्ब इनके कार्य शैली मे सुधार किया जाय। ताकी ग्राहकों को परेशान ना करें।

बादल राय कहते हैं- केवाईसी के लिए बार बार बुलाते है, बैंक आने पर विभिन्न प्रकार का बहाना बनाकर केवाईसी नही करते है। केशियर को हटाया जाय एवं सुयोग्य कैशियर यहां दिया जाय।

रोहित मिर्धा कहते हैं कि कैशियर सीएसपी में खोले गए खाता का भुगतान नही देते है तथा उपडेट नही करते है। नही करने का कारण पूछने पर धमकी देते हुए बैंक से बाहर निकल जाने को कहते हैं।

दामोदर राय कहते हैं
बैंक मे आये ग्राहकों के साथ अच्छा व्यवहार नही करते है।जिद्दी स्वभाव के है। पेंशन धारियों को पेंशन, छात्रों तथा मनरेगा मजदूरों को भुगतान नही देते हैं।कैशियर संजय कुमार यह भी धमकी देते है की हम नौकरी के भरोसे नही है। राय ने कहा कैशियर को यहां से हटाया जाय, नही हटाये जाने पर लोगों को बैंक गेट पर धरना देने के लिए बाध्य होना पड़ेगा।

Search Khabar [ सच का सर्च सच के साथ,सर्च खबर आपके पास ]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Become a Journalist
Feedback/Query