धमाके से कई घर जमींदोज,साथ ही 14 लोगों के मरने की पुष्टि

भागलपुरः जिले के तातारपुर थाना क्षेत्र में देर रात एक घर में भयानक विस्फोट हुआ, जिससे कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि काजवलीचक के एक घर में करीब 11:45 रात जोरदार धमाका हुआ, जिससे पूरा इलाका दहल गया। धमाका इतना जोरदार था कि दो मंजिला घर भर भराकर गिर गया। 

भागलपुर में गुरुवार को भीषण धमाका हुआ। धमाके से कई घर जमींदोज हो गए। साथ ही 14 लोगों के मरने की पुष्टि हुई है। भागलपुर के तातारपुर थाना क्षेत्र के काजवलीचक मोहल्ले में गुरुवार रात करीब 12 बजे भीषण धमाका हुआ। धमाका इतना तेज था कि कई कीलोमीटर दूर तक सुनाई दिया। धमाके के बाद कई मकान जमीदोंज हो गए और कई मकानों की हालत जर्जर हो गई। घटना में मरने वालों की संख्या करीब 11 बताई जा रही है। घायलों की संख्या करीब 40 के पास बताई जा रही है।

उन्होंने बताया कि एफएसएल की टीम को भी लगाया जिससे विस्फोटक के प्रकार का पता लगाया जा सके। सभी घायलों को इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया है। डीआईजी के मुताबिक, अन्य आसपास के क्षेत्रों में भी तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। पुलिस का मानना है कि यहां पटाखे बनाने का काम होने की जानकारी मिली है। आशंका जताई जा रही है कि उसी की आड़ में बारूद का कारोबार होता है। फिलहाल पुलिस पूरे मामले की गहन जांच में जुट गई है।

पुलिस ने संकेत दिया है कि बम बनाने के दौरान यह धमाका हुआ। एसएसपी बाबू राम ने बताया कि प्रारंभिक जांच में बम बनाते समय धमाका होने की बात सामने आई है। बताया गया कि रात 12 बजे मोहल्ले में एक घर में धमाका हुआ। इस मकान में शीला देवी और लीला देवी रहती थी। धमाके की तीव्रता इतनी ज्यादा थी कि आसपास के दो और मकान जमींदोज हो गए। 

आधा किलोेमीटर तक उड़े मकान के टुकड़े

इसके अलावा कुछ और घरों को भी नुकसान पहुंचा है। मकान के टुकड़े आधा किलोमीटर दूर तक उड़े। धमाका शांत होने के बाद लोगों की भीड़ जुटी और खोजबीन शुरू हुई। शीला देवी, गणेश कुमार और एक छह माह के बच्चे की लाश मलबे से कुछ ही देर बाद निकाल ली गई। आधा दर्जन घायलों को भी एक-एक कर अस्पताल ले जाया गया। सभी मृतक और घायल काजवाली चौक, तातारपुर के निवासी हैं।

धमाके से दहले आसपास के जिले

रात को एक बजे करीब जेसीबी मंगाई गई और मलबा हटाने का काम शुरू किया गया। अंदर और कितने लोग थे, यह मलबा हटने के बाद पूरी तरह साफ हो पाएगा। घटनास्थल पर डीआईजी, एसएसपी, डीएम समेत कई वरीय अधिकारी पहुंचे। धमाके की वजह से बिजली के पोल-तार भी बिखर गए। अंधेरा होने के कारण राहत कार्य में दिक्कत आ रही थी। धमाका इतना तेज था कि आसपास के जिले तक इसकी गूंज सुनाई दी

पुलिस का क्या कहना है

धमाके को लेकर एसएसपी का कहना है कि घटना का कारण संभवतः पटाखा मैटेरियल विस्फोट है। अभी तक जो जानकारी मिली है उसके अनुसार पीड़ित परिवारों में से एक परिवार पटाखा बनाने का काम करता था। जिसके घर में पहले भी विस्फोट की घटना हो चुकी है। उसी घर में विस्फोटक पदार्थ से विस्फोट होने की संभावना है। बम डिस्पोजल टीम तथा एफएसएल टीम के निरीक्षण के बाद स्थिति कुछ और स्पष्ट हो सकेगी।

मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका

जिस स्थान पर विस्फोट हुआ, वह स्थान कोतवाली थाने से महज 100 मीटर की दूरी पर स्थित है। इस विस्फोट से एक तीन मंजिला घर ढह गया। घटना की सूचना पर DIG सुजीत कुमार, डीएम सुब्रत कुमार सेन, एसएसपी बाबू राम भी मौके पर पहुंच गए हैं।

जेसीबी से हटाया जा रहा मलबा

घटना के बाद भागलपुर के कई जनप्रतिनिधि और पुलिस बल मौके पर पहुंच गए हैं और जेसीबी लगाकर तबाह हुए घरों का मलबा हटाया जा रहा है। घायलों को अस्पताल भेजा गया है, जिसमें 5 लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है।

5 किमी तक सुनाई दी धमाके की आवाज

भागलपुर में गुरुवार देर रात को हुए धमाके की आवाज इतनी जोरदार थी कि लोगों ने 5 किलोमीटर तक इसकी आवाज सुनी। वहीं लोगों ने स्टेशन चौक के पास तक बारूद की गंध महसूस की। वहां मौजूद लोगों ने बताया कि कई घंटों तक हवा में बारूद की गंध बनी रही।

इस इलाके में होता पटाखे बनाने का काम

पुलिस ने बताया कि जिस इलाके में विस्फोट हुआ है, वहां पटाखे बनाने का काम होता है। भागलपुर पुलिस को भी कुछ दिन पहले IB ने अलर्ट किया था और यहां संदिग्ध गतिविधियों के बारे में जानकारी दी थी। वहीं कुछ स्थानीय लोगों के बताया कि घर में सब-ए-बरात के लिए बम बनाया जा रहा था, जिसके बाद यह धमाका हुआ। वहीं दूसरी ओर डीआईजी सुजीत कुमार ने कहा कि एफएसएल की टीम जांच कर रही है। जांच के बाद ही पता चलेगा कि किस तरह का धमाका था। भागलपुर के डीएम सुब्रत कुमार ने बताया है कि मामले की जांच की जा रही है. घायलों को अस्पताल ले जाया जा रहा है।

Search Khabar [ सच का सर्च सच के साथ,सर्च खबर आपके पास ]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Become a Journalist
Feedback/Query