सेना का सामान छोड़कर लौट रही मिलिट्री ट्रेन पटरी से उतर गई

लातेहार : Indian Army Train Derailed, Military Train Derailed, Military Special Train पूर्व मध्य रेलवे के बरकाकाना-बरवाडीह रेलखंड अंतर्गत टोरी जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर पांच के लाइन नंबर आठ पर शुक्रवार की देर शाम सेना की मालवाहक ट्रेन की एक बोगी (58241610243) बेपटरी हो गई। जानकारी के अनुसार मिलिट्री ट्रेन का मालवाहक टोरी जंक्शन के पश्चिमी सिरे से जंक्शन के यार्ड में प्रवेश कर रही थी। झारखंड के लातेहार में शुक्रवार को सेना का सामान छोड़कर लौट रही मिलिट्री ट्रेन पटरी से उतर गई। हादसा पूर्व मध्य रेलवे के बरकाकाना-बरवाडीह रेलखंड के टोरी जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर पांच की लाइन नंबर आठ पर हुआ। बताया जा रहा है कि इस ट्रेन की एक बोगी बेपटरी हो गई।

मिलिट्री ट्रेन का खाली मालवाहक टोरी जंक्शन के पश्चिमी सिरे से जंक्शन के यार्ड में प्रवेश कर रहा था। सिग्नल के पास एक लाइन चेंज करने के दौरान तकनीकी फाल्ट की वजह से एक बोगी के पहिए नीचे गिर गए। 4 पहियों की जगह 2 पहियों के साथ ट्रेन घिसटती हुई आगे बढ़ रही थी।

ड्राइवर को पता ही नहीं चला
रेल पटरी बदलने के दौरान चालक को काफी देर तक इस बात का आभास भी नहीं हो पाया कि मालगाड़ी का पहिया बेपटरी हुआ है। लगभग 300 मीटर दूर घिसटने के दौरान पहिए का स्प्रिंग और कई पुर्जे क्षतिग्रस्त होने के बाद 186/1023 के पास यह दो हिस्सों में बंट गए। इसके बाद मालवाहक के दुर्घटनाग्रस्त होने की जानकारी मिली। सूचना के बाद बरवाडीह से ART (रेल ट्रैक और बोगी को दुरुस्त करने वाली) की टीम टोरी जंक्शन पहुंची। व्यवस्था दुरुस्त करने की कवायद में जुटी। अब तक सेना के खाली मालवाहक की बोगी के डिरेल होने की वजह स्पष्ट नहीं हो पाई है।

टोरी TI संजय कुमार, स्टेशन अधीक्षक अशोक कुमार, RPF SI रोहित प्रताप समेत संबंधित विभागीय कर्मियों के साथ ART की टीम रेल ट्रैक को दुरुस्त करने के साथ गिरी बोगी को पटरी पर लाने के लिए प्रयास कर रही थी।

स्टेशन अधीक्षक टोरी अशोक कुमार ने बताया कि ट्रेन पूरी तरह से खाली थी। दुर्घटना में किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है। जानकारी मिलने के बाद सेना के जवान और कुछ अधिकारी मौके पर पहुंचे थे। उन्होंने दुर्घटना के बारे में जानकारी प्राप्त की।

Search Khabar [ सच का सर्च सच के साथ,सर्च खबर आपके पास ]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Become a Journalist
Feedback/Query