जुम्मनमोड- लोधरीया निर्माणधीन सड़क में गुणवत्ता की हो रही अनदेखी

जुम्मनमोड़ से लोधरिया तक बन रही पीडब्लयूडी सड़क निर्माण में गुणवत्ता मानकों का अनदेखी करने का आरोप है। सड़क निर्माण का कार्य मैसर्स मालती इंटरप्राइजेज द्वारा किया जा रहा है। जिसमे पूर्व में आरईओ विभाग द्वारा बनी सड़क को पूरी तरह से हटाए बिना ही लेयरिंग का कार्य शुरू कर दिया गया है। सड़क निर्माण की गुणवत्ता सुनिश्चित करने को लेकर चैनपुर क्षेत्र जनसंघर्ष समिति ने इसकी निगरानी हेतु स्थानीय युवाओं का एक निगरानी टीम गठित किया है, इस टीम में क्षेत्र के सिविल अभियंता भी शामिल हैं। पिछले सप्ताह निगरानी टीम के सदस्य पथ निर्माण विभाग के कार्यालय में अधिकारियों से गुणवत्तापूर्ण कार्य सुनिश्चित करने को लेकर मिले थे। कार्यपालक अभियंता ने आश्वासन दिया था कि सड़क निर्माण की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं होगा। अपलोग को जब भी संदेह हो हमे सूचित करें।

समिति के सचिव विरधन मुर्मू ने बताया कि कल पहली बार समिति द्वारा गठित निगरानी टीम ने निर्माण कार्य का जायजा लिया है, जिसमें भारी अनियमितता पाई गई। उन्होंने बताया कि विभागीय अभियंता ने कहा था कि पूर्व में निर्मित सड़क को पूरी तरह साफ कर कार्य आरंभ करने का आदेश है, जबकि निर्माण कंपनी द्वारा पुरानी सड़क के उपर लेयर चढ़ाया जा रहा है। उसी तरह कलभर्ट निर्माण में भी अनियमितता पाई गई, सीमेंट और बालू की मात्रा तय अनुपात में नहीं था। कई जगह सड़क खोद दिया लेकिन आवाजाही के लिए वैकल्पिक डायवर्सन की व्यवस्था नहीं किया गया है। जिससे ग्रामीणों को आवाजाही में परेशानी हो रही है।

   चैनपुर क्षेत्र जनसंघर्ष समिति के सदस्यों ने कहा कि तय मानकों के अनुसार गुणवत्तापूर्ण निर्माण सुनिश्चित हो, इसलिए हम लोग अभी संवेदक एवं विभागीय अभियंता को जगाने का कार्य कर रहे हैं। अगर आगे गुणवत्ता में सुधार नहीं हुआ तो विवश होकर निर्माण कार्य रोकने के लिए बाध्य होंगे। समिति के उपाध्यक्ष मोहम्मद शफीक अंसारी ने कहा कि संवेदक द्वारा अभी तक योजना का साइन बोर्ड भी नहीं लगाया गया है। 

    विदित हो कि 27 करोड़ की लागत से बनाई जा रही यह सड़क जुम्मन मोड़ से चैनपुर, चम्पापुर, बाबुड़ीह, बुटबेरिया, घटियारी होते हुए लोधरिया तक जाएगी। जिससे जिससे जामताड़ा से धनबाद की दूरी 20 किलोमीटर कम हो जाएगी।
Search Khabar [ सच का सर्च सच के साथ,सर्च खबर आपके पास ]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Become a Journalist
Feedback/Query