Indian telecom companies

1 नवम्बर से सभी Indian Telecom Companies में नए नियम लगने वाले है, और रिचार्ज भी बढ़ेंगे

नवम्बर से सभी Indian Telecom Companies सिम में नए नियम लगने वाले है, और रिचार्ज भी बढ़ेंगे| भारतीय टेलीकॉम के क्षेत्र में भी काफी बदलाव किए जा रहे हैं जो 1 नवंबर से लागू होने वाला है। मार्केट में जितने भी सिम है सभी सिम पर ये नियम लागू किए जा रहे है। जैस की Jio, Airtel, और भी मार्केट में जितने भी सिम है सभी सिम के साथ बदलाव किए जा रहे है। उन सभी को इन नए नियमों का पालन करना बहुत ज्यादा जरूरी है ऐसे में नए नियम न केवल टेलीकॉम सेवाओं को प्रभावित करते हैं बल्कि उपभोक्ताओं को सुरक्षित और सेवाएं प्रदान करने में मदद प्रदान करते हैं।

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नवम्बर से सभी Indian Telecom Companies सिम में नए नियम लगने वाले है, और रिचार्ज भी बढ़ेंगे |

नए नियम के अनुसार यह बताया जा रहा है कि जितने भी सिम कार्ड उपभोक्ता है उन सभी को अपने केवाईसी प्रोसेस से फिर से गुजरना पड़ेगा क्योंकि यह कदम मुख्य रूप से धोखाधड़ी और गलत पहचान को रोकने के लिए उठाए जा रहा है जिसके तहत हाल फिलहाल में नया नियम जारी किया गया और इसके लिए आपको अपना केवाईसी प्रोसेस पूरा करवाना बहुत जरूरी है। Indian Telecom Companies 

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डाटा कॉलिंग चार्ज में पारदर्शिता

इसमें कंपनी को हर एक्आटिविटी को शेयर करना होगा इस नियम को लागु करने के पीछे सरकार का एक नई सोच है Indian Telecom Companies  जिसमे धोका धडी को रोकने के लिए किया जा रहा है | अब से सभी टेलीकॉम कंपनियों को अपने डाटा और कॉलिंग चार्ज की पूरी जानकारी उपभोक्ताओं को स्पष्ट रूप से बताना अनिवार्य रहेगा कंपनियों को अपने रिचार्ज प्लान और सीमाओं को स्पष्ट रूप से कस्टमर तक पहुंचाना होगा ताकि उपभोक्ताओं को बिना किसी समस्या के और भ्रम के आसानी से अपने पसंदीदा रिचार्ज प्लान का चयन करने में किसी भी प्रकार की कोई समस्या ना हो।

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ग्राहक सेवा में होगा सुधार

टेलीकॉम कंपनियों को अब सबसे बड़ी जिम्वारी होगा को किसी भी कार्य के  लिए एक सबसे बड़ी जिम्मेदारी ट्राई की तरफ से भेजी गई है Indian Telecom Companies  जिसमें बताया जा रहा है कि अब से ग्राहक सेवा प्रबंधन प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण मानक निर्धारित किया गया जैसा ग्राहकों को किसी भी समस्या को लेकर के कोई भी आकर शिकायत दर्ज की जाती है|

तो उस सिकायत को बहुत जल्तोदी ही शॉट आउट किया जायेगा  जो भी शिकायत  हो उसको 48 घंटे के अंदर ही समाधान किया जाएगा यह एक प्रकार से अनिवार्य कर दिया गया है ऐसे में यदि आप किसी भी प्रकार का कोई समस्या दर्ज करते हैं तो अगर उसका निवारण नहीं होता तो ऐसी स्थिति में आपको मुआवजा भी दिया जाएगा। Indian Telecom Companies

धोखाधड़ी से सुरक्षा

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि नए नियमों के तहत उपभोक्ताओं को धोखाधड़ी जैसे समस्याओं से बचने के लिए विशेष उपाय किए जा रहे हैं  Indian Telecom Companies  जिसमें टेलीकॉम कंपनियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके सेवाओं का किसी भी प्रकार से कोई दुरुपयोग ना कर रहा हो इसके साथ ही फिर किसी उपभोक्ता के द्वारा सिम कार्ड का गलत प्रयोग किया जा रहा है तो ऐसी स्थिति में उसे प्रकार ट्राई से संपर्क करना होगा और उसे सिम कार्ड को बंद भी करना होगा।

Indian Telecom Companies  ये सभी नियम धोका धडी से बचने के लिए सरकार द्वारा कदम उठाया जा रहा है जिससे हो रहे दुनिया में क्राइम को लेकर बहुत सी परेशानी का सामना करना पड़ता है Customer को और उसका समाधान भी जल्दी नही मिल पति थी लेकिन सरकार अब सभी कम्पनी पर इस मामले में टाइट हो रही जिससे कोई भी क्राइम को जल्दी से शौट आउट किया जाय और Customer को कोई भी जादा नुकसान नही हो तो सरकार का टाइट होना इस पे बहुत जरुरी था |

Vikash Agnihotri

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